स्टॉप लॉस क्या हैं ? Zerodha में Stop Loss कैसे सेट करते हैं ?

स्टॉप लॉस क्या हैं ? Zerodha में Stop Loss कैसे सेट करते हैं ?

स्टॉप लॉस क्या हैं ? 

stop loss वह बिंदु या मूल्य होता है  जहां पर ट्रेडर (trader ) अपने शेयर को बेच देते हैं और उसके बाद होने वाले नुकसान से बच जाते हैं।इसका मतलब  stop loss वह बिंदु हैं जो आप पहले से तय करके रखते हैं की  इस बिंदु पर जॉब मार्किट प्राइस आएगा तब आप exit  कर जाएंगे उसके बाद अगर मार्केट प्राइस और नीचे गिरेगा  तब आपको कुछ भी नुकसान नहीं होगा।

Stock market में अगर आप ट्रेडिंग कर रहे हैं वो भी intraday trading तो आप को Stop Loss tool की जानकारी अवश्य होनी चाइए। stop loss के द्वारा  trading में होने वाले बड़े नुकसान से रक्षण मिलता है। 



आइये stop loss कैसे काम करते हैं एक example के द्वारा समझते हैं।
Example :
मान लीजिये की आप sbin  के 100 share 300 rs price पर खरीद कर बैठे हैं। और आप नें intra day trading ही करनी है। अब आप same day में ही अपनी position बेच कर मुनाफा earn करना  चाहते हैं। लेकिन आपको लगता है कि इसमें गिरावट आ सकती है तो आप अपने ब्रोकर को कह देंगे कि अगर इस शेयर के दाम 295 रुपए के स्तर पर आ जाए तो वह शेयर को बेच दे। 
           इस तरह से इस शेयर के मामले में आपका स्टॉप लॉस 295 रुपए हो गया। अगर इसके बाद भी शेयर गिरता है तो उससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा, क्योंकि आप उसे 295 रुपए के स्तर पर ही बेच चुके होंगे।

Buy-300
stop loss-295      (stop loss-5 point)

stop loss means ट्रेडिंग मैं loss  को stop  करने का सिमा (limit)


Stop Loss Order के टाइप:
Zerodha मैं दो type  के stop loss  Order होते हैं –

  •  Stop Loss  Limit Order 
  • Stop Loss Market Order 
तो दोस्तों आइए समझते हैं दो टाइप की  Stop  loss ऑर्डर  किया है और zerodha की  ट्रेडिंग प्लेटफार्म में कैसे काम करता है.
मान लीजिये की आप sbin  के 100 share 300 rs price पर buy क्या हैं ,और आप चाहते हैं अगर मार्केट नीचे गिरे तो आप सिर्फ 5 पॉइंट का loss ही bear  करेंगे-यानि आप का स्टॉप लॉस होगा 295 पर। तो अब आप दो टाइप की स्टॉप लॉस ऑर्डर को इस्तेमाल करके अपना loss  को लिमिट कर सकते हैं
Stop Loss  Limit Order :
stop loss limit order place करने के लिए स्टॉक को buy करने के बाद sell  order book ओपन करना हैं। उसके बाद SL Order type को  सेलेक्ट करना हैं (pic मैं आप देख सकते हैं ). अब आपको एक specific price डालना होगा कि आप कौनसी प्राइस में स्टॉप लॉस ऑर्डर डालना चाहते हैं कौन सी प्राइस में आप एग्जिट होना  चाहते हैं.
       यहां पर आप 295 कोई प्राइस पर एग्जिट होना चाहते हैं तो प्राइज़ की बॉक्स में डालना होगा 295 
  और एक बात यहां पर आपको एक trigger Price  डालना होगा।ट्रिगर प्राइस specific price के थोड़ा ऊपर होना चाहिए ताकि जब मार्केट नीचे गिरे तो सबसे पहले ट्रिगर प्राइस (295.30) को टच करें उसके बाद specific price (295)है उसको टच करें.
            जब मार्केट प्राइस (ltp)ट्रिगर प्राइस को टच करेगा तब  स्टॉप लॉस ऑर्डर एक्सचेंज पर चला जाएगा और stop loss आर्डर लिमिट sell ऑर्डर में convert हो जाएंगे .फिर जब LTP specific प्राइस 295 प्राइस पर आ जाएगा तब आप मार्केट से एग्जिट हो जाएंगे loss बुक करके. उसके बाद अगर मार्केट और भी नीचे जाते हैं तो आपको कोई नुकसान नहीं होगा.
⏮Stop Loss Market Order:
stop loss मार्केट ऑर्डर में आपको सिर्फ एक प्राइस mention करना होता है कि आप कौनसी प्राइस में मार्केट से एग्जिट होना चाहते हैं.
इस टाइप की आर्डर में आपको सिर्फ ट्रिगर प्राइस भी डालना है इसका मतलब जब मार्केट प्राइस नीचे गिरते गिरते ट्रिगर प्राइस को टच करेगा तब आपका स्टॉप लॉस ऑर्डर एक्सचेंज पर चला जाएगा और उस वक्त आप का स्टॉपलॉस sell आर्डर लिमिट sell  ऑर्डर में convert  हो जाएंगे और उस वक्त उस स्टॉक की जो भी प्राइस चल रहा है उस प्राइस में आप मार्केट से एडमिट हो जाएंगे। यहां पर आपको कुछ स्पेसिफिक प्राइस  नहीं mention  करना होता है.

stop loss market order मैं order execute होने का chance ज्यादा होती  हैं compare to  stop loss  limit order.


स्टॉप लॉस ऑर्डर क्या है और कैसे काम करता है जानने के लिए वीडियो जरूर watch  करें – Watch Video
 
⏮Stop Loss का महत्व:
स्टॉप लॉस छोटी अवधि(short term) के लिए तो बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर किसी को लंबी अवधि के लिए निवेश करना है तो फिर उसके लिए इसका कोई बहुत ज्यादा महत्व नहीं है। आपको इस बात के लिए खुद को तैयार रखना चाहिए कि बाजार में कभी भी कोई बड़ा परिवर्तन हो सकता है। 
स्टॉप लॉस का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है ताकि भारी उथल-पुथल में नुकसान से बचा जा सके। शेयर बाजार इमोशन से काफी हद तक प्रभावित होता है। stop loss order इस्तेमाल करके आप safely trading कोर सकते हैं। 


⏮यह भी पढ़ें


Have A look-Stock Broker Reviews-


Zerodha     Upstox     5paisa 

zerodha Account Opening:
DSFDS
Zerodha -The Discount Order

  • About ZerodhaClick Here
  • Online Account Opening-Click Here
  • Offline Account Opening-Click Here
  • download%2B%25285%2529

    +918116860169

    Subscribe My youtube channel For Video Tutorial:

    youtube-2433301__340

    ⬑tech & finance➤➤Click Here

    ⬑knowledge world➤➤Click Here



    [अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया इसे फेसबुक एंव अन्य सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे लेख लिखने के लिए प्रेरित करेगा|

    यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया टिप्पणी अनुभाग पर लिखें।]
              ———————————————————





This Post Has One Comment

Leave a Reply