क्या होगा अगर आप म्यूचुअल फंड SIP किस्त देना भूल गए तो ?Miss Your Mutual Fund SIP Installment

क्या होगा अगर आप म्यूचुअल फंड SIP किस्त देना भूल गए तो ?Miss Your Mutual Fund SIP Installment

सिस्टमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) म्यूचुअल फंड में पैसा निवेश करने का एक नियमित और अनुशासित तरीका है। एसआईपी आपको नियमित अंतराल (साप्ताहिक, मासिक, त्रैमासिक, आदि) पर एक निश्चित प्री-निर्धारित राशि का निवेश करने की अनुमति देता है। म्यूचुअल फंड एसआईपी में निवेश की अनुशासन बनाए रखना जरूरी हैं। 

  
                     आप मान लीजिए ,आपके पास हर महीने 15 वीं के लिए एक एसआईपी किश्त है। एसआईपी में आप फंड हाउस को यह अधिकार देते हैं कि हर महीने 15 तारीख को आपके बैंक खाते से निश्चित रकम निकाल ली जाए और आपकी तरफ से निवेश किया जाए.



                मगर क्या आप कभी सोचा है कि यदि आपके खाते में उतने पैसे ही नहीं रहे , जितने का अधिकार आपने fund house को दिया है. या फिर आप खुद ही पेमेंट करते हो और बीच में एक महीना  payment न कर पाए तो क्या होगा? 

खैर, आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपका SIP सक्रिय रहेगा, भले ही आप अपने बैंक खाते में अपर्याप्त राशि की वजह से 1 या 2 installments को चूक गए हों।
             
                  लेकिन ,यदि आप लगातार तीन एसआईपी की किस्त नहीं भरते, तो FUND HOUSE आपकी एसआईपी प्लान को ही कैंसल कर देता है.” एक या दो बार किस्त ने भरने पर कोई दंड नहीं है, मगर लगातार तीन बार इस गलती को दोहराना खतरनाक हो सकता है. 
    जब आपकी किसी भी कारन के हेतु SIP Installments  चूक जाते हैं। फंड हाउस आपको किश्त खोने के लिए दंडित नहीं करेगा और न ही आपका SIP निष्क्रिय हो जाएगा। लेकिन  Electronic Clearing Service (ECS) के माध्यम से auto-debit mandate के लिए पर्याप्त धनराशि ना  बनाए रखने के लिए आपका बैंक आपको दंडित कर सकता है। बैंक की तरफ से ECS rejection का चार्ज ₹150 से ₹750 तक होते हैं.उदाहरण के लिए एक महीने का एसआईपी चूकने पर आईसीआईसीआई बैंक 350 रुपये का दंड वसूलता है.

➤   SIP PAUSE –  यदि आपको लगता है कि आने वाले कुछ समय के लिए आपके पास कैश कम हो सकता है, तो आप अपनी सिप को रुकवा सकते हैं. इससे आप पर कोई दंड नहीं लगेगा.SIP PAUSE कैसे करते हैं जानने के लिए ए परे –Mutual Fund SIP Pause And Re-Start Again

➤Conclusion:ज्यादा एसआईपी चूक जाने का मतलब है कि आप   Average In Cost पीछे पर जाएंगे और आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाएंगे. यह एसआईपी मूल उद्देश्य को ही खारिज कर देता है.” इसलिए आप एक ही साथ पर पर 3 बार एसआईपी इंस्टॉलमेंट मत  miss कीजिए या फिर आप SIP PAUSE FACILITY का फायदा लीजिए.


⇛यह भी पढ़ें:

SWP क्या है ?Mutual Fund SWP-How It Works?

 TOP UP  SIP क्या है? टॉप आप एसआईपी में इन्वेस्ट करके Double Return कैसे पाएं

म्यूचुअल फंड में पैसे लगाने से पहले ये 5 बातें जरूर जान लें

======================================================================

stock market basics for beginners | नए लोग स्टॉक मार्केट में Enter कैसे करें ?

+918116860169
Tech & Finance ➤ Click Here

Knowledge World ➤Click Here

[अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया इसे फेसबुक एंव अन्य सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे लेख लिखने के लिए प्रेरित करेगा|
यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया टिप्पणी अनुभाग पर लिखें।]


Leave a Reply